कभी माइक्रोवेव में गर्म न करें ये चीजें

कभी माइक्रोवेव में गर्म न करें ये चीजें

माइक्रोवेव में गलत खाना गर्म करना या गलत कंटेनर या मग का इस्तेमाल आपको बीमार कर सकता है। नुकसानदायक रसायन आपके पेट में जा सकते हैं और यहां तक कि माइक्रोवेव में आग भी लग सकती है।
हार्ड बायल्ड अंडे: यदि आप हार्ड बॉयल्ड अंडे माइक्रोवेव में रखने जा रही हैं तो फिर या तो अंडे खराब हो जाएंगे और या फिर आप अपना हाथ जला लेंगी। माइक्रोवेव से तेजी से हीट निकलती है जो अंडे में बहुत भाप पैदा कर देती है। इस भाप को निकलने के लिए जगह नहीं मिलती तो अंडा फट जाता है।
कुछ प्लेट्स : आप चाइना बॉउल्स या मैटेलिक किनारों वाली प्लेट्स की शौकीन हैं? इन्हें माइक्रोवेव से दूर रखें। ये माइक्रोवेव में रसायन छोड़ते हैं। अगर आप माइक्रोवेव का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो एक सादा कांच की माइक्रोवेव सेफ प्लेट का ही इस्तेमाल करें।
प्लास्टिक कंटेनर्स: बहुत सी प्लास्टिक में एस्ट्रोजन जैसे रसायन होते हैं। ऐसा ही एक रसायन होता है बीपीए। अगर ऐसे प्लास्टिक में खाना माइक्रोवेव में गर्म किया जाए तो बीपीए खाने में मिल सकता है। एक शोध में पाया गया कि 450 प्लास्टिक उत्पाद में 95 फीसदी माइक्रोवेव में गर्म करने, डिशवॉशर में धोने पर रसायन छोड़ते हैं। इनमें बेबी बॉटल्स, जिपर टॉप बैग्स और कंटेनर्स शामिल थे।
बाल कथा: कुछ भी असंभव नहीं
यहां तक कि जिन कंटेनर्स पर ‘बीपीए फ्री’ लिखा होता है, वे भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं पाए गए, इसलिए आप यह अच्छी तरह जांच-परख लें कि कंटेनर बहुत ही अच्छी गुणवत्ता का हो।
मांस : फ्रोजन मांस को माइक्रोवेव में डीफ्रॉस्ट करने को कहा जाता है। असल में जब आप मांस को डीफ्रॉस्ट करती हैं तो किनारे पकने शुरू हो जाते हैं जबकि बीच वाला हिस्सा फ्रोजन ही रहता है। यदि आपका माइक्रोवेव खाने को ठीक से घुमाता नहीं है तो सभी हिस्से एक से गर्म नहीं हो पाते जिससे बैक्टीरिया को पैदा होने का मौका मिल जाता है। इसलिए जब भी मांस को डीफ्रॉस्ट करना चाहें तो सुरक्षित तरीका यही है कि आप उसे रात भर फ्रीजर से निकाल कर फ्रिज में रखें।
बाल जगत/जानकारी… चावल का सफरनामा
चाइनीज टेकआउट कंटेनर्स : किसी भी टेकआउट कंटेनर को गर्म करने से पहले अच्छी तरह देख लें। कई बार इनमें हैंडल धातु का होता है, जो माइक्रोवेव में रखने पर आग पकड़ सकता है। इसलिए माइक्रोवेव सेफ कंटेनर में इन्हें गर्म न करें।
स्टायरोफोम कंटेनर्स : प्लास्टिक का एक प्रकार स्टायरोफोम भी गर्म करने पर हानिकारक रसायन छोड़ता है।
ट्रैवल मग्स : स्टेनलेस स्टील के मग कॉफी या चाय को गर्म करने पर गर्मी अपने अंदर बंद कर लेते हैं। ये फट कर माइक्रोवेव को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि ये प्लास्टिक के हैं तो एक बार ‘माइक्रोवेव सेफ’ लिखा जरूर देख लें। फिर भी इनके उपयोग से बचें।
– खुंजरि देवांगन

Share it
Top