औरतें सैक्सी क्यों लगती हैं?

औरतें सैक्सी क्यों लगती हैं?

11मर्द और औरत दोनों ही उस खुदा की देन हैं। फिर भी औरतें, मर्द से ज्यादा सैक्सी क्यों लगती हैं और वह क्या है जो औरतों को सैक्सी दर्शाता है?
मैंने साक्षात्कार से, अनुभव और पठन-पाठन से इस सैक्स आकर्षण पर काफी अध्ययन किया है पर सैक्स अपील या आकर्षण किसमें है और किसमें नहीं है, इसके लिए मैंने निम्न प्रश्नों के उत्तर प्राप्त किये हैं जो आपको बता रहे हैं:-
प्रारंभिक दिनों में जो महिला आंदोलन हुए हैं, उनमें महिलाएं मेकअप और मोहक परिधानों का बहिष्कार करती थीं क्योंकि उन्हें सैक्सी वस्तु समझा जाता था और उस समय वे काफी परेशान और थक गई थीं पर आज बहुत सी औरतें सैक्सी दिखना पसंद करती हैं, पर दूसरे उद्देश्यों से। वे सिर्फ पुरूषों की नजर में सैक्सी दिखना पसंद नहीं करती बल्कि अपने लिए भी वैसी अनुभूति चाहती हैं। सैक्सी होना अब उन्हें अच्छा लगता है, उन्हें शक्ति प्रदान करता है, अत: सैक्स आकर्षण निम्न कुछ बातों को एकदम सच सिद्ध करता है।
आत्मविश्वास स्त्री के सैक्स आकर्षण के लिए महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह सब गुणों में सर्वोपरि है। अगर किसी स्त्री में यौन आत्मविश्वास है, तब उसे बहुत अधिक सजने-संवरने की आवश्यकता नहीं होती और अगर उसमें विश्वास की कमी होती है, तो दिल की धड़कन को रोक देने वाला सौंदर्य भी सैक्स विहीन है।
स्त्री और पुरूष सैक्स आकर्षण को अलग-अलग तरह से परिभाषित करते हैं। स्त्री सैक्स आकर्षण को निजी और व्यावहारिक शैली समझती है, इसलिए सैक्सी दिखना पसंद करती है, पर पुरूष अक्सर आंतरिक गुणों या विशेषताओं को सैक्स आकर्षण के रूप में परिभाषित करते हैं। अंदरूनी चमक को ही सैक्स अपील का प्रदर्शक समझते
हैं।
कुछ पुरूष ऐसा मानते हैं कि कुछ स्त्रियों में सैक्स की जबरदस्त सुगन्धि होती है जो एक विशिष्ट कंपायमान लहर को प्रवाहित करती है। पुरूषों ने भी ध्यान दिया होगा कि जो स्त्रियां सेक्स कारणों से उनसे संबंध स्थापित करती हैं, वे कितनी आसानी से समर्पण कर देती हैं और कुछ इस तरह का प्रभाव डालती हैं कि उनका साथी सैक्स के सिवाय कुछ सोच ही नहीं पाता।
हममें से बहुत लोग सैक्स अपील या आकर्षण के प्रति कुछ भ्रांतियों को गले लगा बैठते हैं कि सैक्सी होने के लिए युवा और सुंदर होना जरूरी है या लड़की का पतली होना, छरहरी होना ही सेक्स आकर्षण का द्योतक है। जब मैंने इस भ्रांति के निवारण के लिए कई पुरूषों से उक्त प्रश्न पूछा तो अधिकतर लोगों ने खंडन किया कि सैक्स आकर्षण में उम्र और सुंदरता कोई मायने नहीं रखती। 50 वर्ष की औरत भी 20 वर्ष की युवती की तरह सैक्स अपील रख सकती है।
आज स्त्रियों में एक स्वस्थ सैक्स अपील का पदार्पण हो रहा है। औरतें मर्दों के लिए ही नहीं, अपने लिए भी सैक्स आकर्षण रखना पसंद करती हैं।
कर्मवीर अनुरागी

Share it
Top