एनर्जी से भरपूर आहार ऊर्जा से भर देते हैं

एनर्जी से भरपूर आहार  ऊर्जा से भर देते हैं

सुबह का नाश्ता शरीर को सबसे ज्यादा ऊर्जा देता है। इससे ध्यान, याददाश्त और सतर्कता बेहतर होती है। अच्छी सेहत के लिए न केवल नियमित रूप से नाश्ता जरूरी है बल्कि जो आप नाश्ता कर रहे हैं वो कितना पौष्टिक है और आपको कितनी शक्ति प्रदान कर रहा है, ये भी जानना जरूरी है।
– ओट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटेशियम बहुतायत से पाया जाता है जो दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
– जामुन के सेवन से दिमाग तेज होता है, साथ ही यह अल्जाइमर व डिमेंशिया जैसे रोगों की आशंका को कम करता है।
– दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते हैं और आपकी पाचन क्रि या सुचारू रहती है।
– केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है। केले में बहुत मात्र में पोटेशियम होता है जो उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है।
– अंडे में बहुत अच्छी मात्र में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन डी। रोज सुबह अंडा खाने से घंटों पेट भरा रहता है।
– वेजिटेबल जूस में बहुत सारे विटामिन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वेजिटेबल जूस में आप टमाटर, पालक, गाजर, आंवला आदि मिला सकते हैं जिससे आपके शरीर को बहुत सं एंटीआक्सीडेंट मिल जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।
– अखरोट में आवश्यक मोनो अनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्र में प्रदान करता है। अखरोट रक्त में शुगर के स्तर को लंबे समय तक स्थिर रखता है और दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड लंबेे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता है।
– मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं का पुन: निर्माण करने में मदद करते हैं। कई मछलियों में मौजूद रसायन सेरोटानिन हार्मोन होता है जिससे मन खुश रहता है।
– मूंगफली वाले मक्खन में गुड फैट, प्रोटीन, एंटीआक्सीडेंट एवं पोटेशियम की मात्र होती है जो उच्च रक्तचाप और दिल की बीमरियों के लिए लाभप्रद है।
– कार्बोहाइडेऊट वाले आहार खाने से लंबे समय तक खाने की जरूरत महसूस नहीं होती और पेट में गैस नहीं बनती। वीट ब्रेड, ओट्स, मुसली और दलिया जैसे आहार कार्बोहाइड्रेट के बहुत अच्छे न्नेत हैं।
-शिवांगी झाँब

Share it
Top