एक जून से दोबारा शुरू होगा जीएसटी पंजीयन

एक जून से दोबारा शुरू होगा जीएसटी पंजीयन

नई दिल्ली। देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने के लिए जोरशोर से जारी तैयारियों को और गति देते हुये एक जून से जीएसटी पंयीजन की प्रक्रिया फिर से शुरू की जायेगी जो सिर्फ 15 दिनों के लिए होगी।
राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने की तैयारियों की समीक्षा की है। देश में अभी 84 लाख करदाता हैं जिनमें से 60.5 लाख करदाता एक अप्रैल तक अपना पंजीयन करा चुके हैं। शेष बचे करदाताओं को अपना पंजीयन कराने के लिए एक जून से 15 दिनों का समय दिया जायेगा और इस दौरान वे अपना पंजीयन करा सकेंगें।
इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि अभी 62937 कर अधिकारी हैं जिनमें से 24668 प्रशिक्षित किये जा चुके हैं और शेष को 15 जून तक प्रशिक्षित कर दिया जायेगा। केन्द्र, राज्य और संघ शासित प्रदेशों के 3200 करदाताओं को दो से 16 मई तक जीएसटी सिस्टम सॉफ्टवेयर के काम करने का अनुभव कराया जा रहा है।
50 करोड रूपये नहीं देने पर मायावती ने मुझे और मेरे बेटे को पार्टी से बाहर निकाला: नसीमुद्दीन
श्री अधिया ने इसकी तैयारियों पर संतोष जताया। जीएसटी के लिए आईटी से जुड़ी तैयारियों के लिए आयोजित इस समीक्षा बैठक में केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की अध्यक्ष वनाजा एन सरना, जीएसटी नेटवर्क के अध्यक्ष नवीन कुमार, अतिरिक्त सचिव राजस्व बी एन शर्मा, सीबीईसी सदस्य एस रमेश, जीएसटीएन के सीईओ प्रकाश कुमार, इंफोसिस के कार्यकारी अध्यक्ष बिनोद एच आर और इंफोसिस इंडिया बिजनेस इकाई के प्रमुख सी एन रघुपति शामिल थे। जीएसटी के लिए डेवलप किये गये सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दिये जाने के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर कर अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए शुरू किये गये आउटरीच कार्यक्रम के बारे में भी बताया गया।

Share it
Top