एक अप्रैल से सात हवाईअड्डों पर हैंड बैगेज टैग की स्टांपिंग समाप्त..!

एक अप्रैल से सात हवाईअड्डों पर हैंड बैगेज टैग की स्टांपिंग समाप्त..!

नयी दिल्ली।  देश के सात बड़े हवाई अड्डों पर एक अप्रैल से हैंड बैगेज टैग के स्टाम्पिंग की व्यवस्था स्थायी रूप से समाप्त हो जायेगी जिससे यात्रियों का महत्वपूर्ण समय बच सकेगा।
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद तथा कोचीन हवाईअड्डों पर एक अप्रैल से हैंड बैगेज टैग की स्टॉम्पिंग नहीं की जायेगी। सीआईएसएफ के महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने कहा “विमान में जाने से पहले सुरक्षा चेक प्वाइंट पर हैंड बैगेज टैग के स्टाम्पिंग की मौजूदा व्यवस्था एक अप्रैल से खत्म कर दी जायेगी। ” इससे पहले नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने 23 फरवरी को जारी परिपत्र में इन सात हवाईअड्डों पर तत्काल प्रभाव से हैंड बैगेज टैग के स्टॉम्पिंग की व्यवस्था समाप्त करने का आदेश दिया था, लेकिन उस समय सीआईएसएफ ने सुरक्षा की दृष्टि से उस आदेश को लागू करने से मना कर दिया था। दुनिया के अधिकतर विकसित देशों में हैंड बैगेज टैग के स्टॉम्पिंग की परंपरा वर्षों पहले समाप्त कर दी गयी है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले साल दो चरणों में इन सातों हवाई अड्डों पर सीमित अवधि के लिए नयी व्यवस्था का परीक्षण किया जा चुका है।
उच्चतम न्यायालय ने तीन तलाक का मामला संविधान पीठ के हवाले किया
उसके सफल होने के बाद स्थायी रूप से बैगेज टैग के स्टॉम्पिंग की व्यवस्था समाप्त की गयी है। ट्रायल के दौरान सुरक्षा के लिए पर्याप्त मॉनिटरिंग सुनिश्चित की गयी थी। ट्रायल रन के बाद मिले फीडबैक के आधार पर बीसीएएस ने यह फैसला किया था। सीआईएसएफ ने कहा है कि इस कदम से यात्रियों को सुविधा होगी तथा सुरक्षा से समझौता किये बिना हवाईअड्डों पर निर्बाधकारी सुरक्षा माहौल बनेगा। नयी व्यवस्था को अपनाने के लिए सुरक्षा प्रणालियों को अपग्रेड करने की दिशा में समुचित कदम उठाये गये हैं। इससे सीआईएसएफ के जवानों संदिग्धों बैगेजों की जाँच के लिए ज्यादा समय मिलेगा।

Share it
Top