उमेश और गंभीर के तूफान में उड़ा पंजाब

उमेश और गंभीर के तूफान में उड़ा पंजाब

कोलकाता। तेज गेंदबाज उमेश यादव(33 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान गौतम गंभीर (नाबाद 72) के शानदार
अर्धशतक से कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने घरेलू ईडन गार्डन मैदान में किंग्स इलेवन पंजाब को गुरूवार को आठ विकेट से पीट दिया।
पंजाब की टीम ने नौ विकेट पर 170 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन कोलकाता ने इसे 16.3 ओवर में दो विकेट पर 171 रन बनाकर बड़ी आसानी से हासिल कर लिया। कोलकाता की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि पंजाब की लगातार दो जीत के बाद पहली हार है। गंभीर ने कप्तानी की पूरी जिम्मेदारी के साथ खेलते हुये 49 गेंदों में 11 चौकों की मदद से नाबाद 72 रन ठोके। गंभीर ने मनीष पांडे(नाबाद 25) के साथ तीसरे विकेट के लिये 6.3 ओवर में 55 रन की अविजित साझेदारी की। पांडे ने 16 गेंदों में दो चौके और एक छक्का मारा। गंभीर ने चौंकाने वाला फैसला करते हुये स्पिनर सुनील नारायण को ओपङ्क्षनग के लिये उतार दिया। गंभीर और नारायण ने मात्र 5.4 ओवर में 76 रन बनाये। नारायण ने 18 गेंदों पर 37 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाये। रॉबिन उथप्पा ने 16 गेंदों पर 26 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया।
कोलकाता ने अपना पहला विकेट 76 और दूसरा विकेट 116 के स्कोर पर गंवाया। इसके बाद गंभीर और पांडे ने नाइटराइडर्स को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। वरूण आरोन और अक्षर पटेल ने एक एक विकेट लिया।
इससे पहले अपने पहले दोनों मैच जीत चुकी पंजाब अच्छी शुरुआत के बाद लडख़ड़ा गयी और तेज गेंदबाज उमेश यादव की अगुवाई में मेजबान गेंदबाजों ने उसे नौ विकेट पर 170 रन पर रोक दिया।
गुरु गोविन्द सिंह का आत्म बलिदान का उदाहरण प्रेरणादायी : योगी आदित्यनाथ
पंजाब की बल्लेबाजी को ध्वस्त करने में सबसे बड़ा हाथ उमेश यादव का रहा जिन्होंने चार ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लिया। टास हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब के दोनों ओपनरों हाशिम अमला (25) और मनन वोहरा (28) ने तेजतर्रार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिये 5.1 ओवर में 53 रन जोड़े। वोहरा इसी स्कोर पर कोलिन डे का शिकार बने। उन्होंने 27 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके लगाये। वोहरा के आउट होने के बाद रनगति पर भी अंकुश लग गया और नियमित अंतराल पर विकेट भी गिरते रहे। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्कस स्टोयनिस ने 12 गेंदों में नौ रन बनाये और वह वेस्टइंडीज के स्टार स्पिनर सुनील नरायण का शिकार बने। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (25) ने 14 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर रनगति बढ़ानी चाही लेकिन वह 13 वें ओवर में 98 रन पर चौथे विकेट के रूप में यादव का शिकार बने। यादव ने अगले तीन विकेट डेविड मिलर (28), रिद्धिमान साहा (25) और अक्षर पटेल (00) के विकेट लेकर पंजाब की पारी को झकझोर दिया।
पाकिस्तान में जाधव के हालात के बारे में सरकार को कोई जानकारी नहीं: विदेश मंत्रालय
एक समय तीन विकेट पर 98 रन बनाने वाली पंजाब ने 156 तक अपने सात विकेट खो दिये। पंजाब ने नियमित अंतराल पर अपने विकेट खोने के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 170 रन बना लिये। वरुण आरोन (चार) को पारी की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने आउट किया। निचले क्रम में मोहित शर्मा ने आठ गेंदों पर 10 रन बनाये। उमेश यादव ने 33 रन देकर चार विकेट लिये जबकि क्रिस वोक्स ने तीन ओवर में 30 रन देकर दो सुनील नरायण ने 19 रन देकर एक ,पीयुष चावला ने 36 रन देकर एक और कोलिन डे ने 15 रन देकर एक विकेट लिये।

Share it
Top