ई नाम योजना में शामिल मंडिय़ों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद

ई नाम योजना में शामिल मंडिय़ों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद

radha-mohan-singhनई दिल्ली। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने ई नाम योजना के तहत जुडऩे वाली मंडिय़ों को कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए 10-10 लाख रुपये की केन्द्रीय सहायता दिये जाने की आज घोषणा की।
श्री सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ई नाम योजना से 250 कृषि मंडियां जुड़ चुकी है और इन मंडिय़ों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी। फलों एवं सब्जियों की मंडियो में प्रति दिन बड़े पैमाने पर कचरा इकट्टा होता है जिससे गंदगी फैलती है और वातावरण स्वच्छ नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सहायता की राशि से मंडिय़ों में कम्पोस्ट संयंत्र लगाया जायेगा जिसमें फलों एवं सब्जियों के अवशेष को डालकर कम्पोस्ट खाद बनाया जायेगा। इससे बाजार में गंदगी नहीं फैलेगी और किसानों को उचित कीमत पर कम्पोस्ट उवर्रक भी मिल सकेगा।
दिल्ली पुलिस ने अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार
   देश में अगले वर्ष तक लगभग 550 कृषि मंडियो को ई नाम योजना से जोडऩे की सरकार की योजना है। ई नाम योजना में शामिल मंडियो किसानों को इलेक्ट्रॉनिक-ट्रेडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है।[आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइटwww.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.inको भी लाइक करे]

Share it
Top