इन्हें बनाएं नेचुरल ब्यूटी का हिस्सा..येयकीनन आपकी सुंदरता को बढ़ाएंगे..!

इन्हें बनाएं नेचुरल ब्यूटी का हिस्सा..येयकीनन आपकी सुंदरता को बढ़ाएंगे..!

 – शीशे में खुद को निखारें। खाली चेहरे को ही नहीं पूरे व्यक्तित्व पर नजर दौड़ाएं और मन में दोहराएं- हॉं मैं सुंदर हूं। ये शब्द यकीनन आपकी सुंदरता को बढ़ाएंगे।
– जरूरी नहीं है कि व्यायाम के लिए जिम, एरोबिक्स का सहारा लिया गया। सबके पास न तो इतना पैसा है और न ही समय। ऐसे में लगाइए अपना मनपसंद म्यूजिक और पैरों को थिरकने दें। प्रयास कर मन को भी उस संगीत में लगाकर मन को भी नाचने दें। लाभ दुगुना मिलेगा, एक तो व्यायाम का और दूसरा रोमछिद्र साफ होंगे, त्वचा चमकेगी, मुंहासे और ब्लैकहैड्स भी दूर रहेंगे।
– अपने अंदर छुपे गुणों को उभारें, सराहें। आपको लगेगा आपमें कमियां कम गुण ज्यादा हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ाएंगी।
– बाजारी ब्यूटी प्राडक्ट्स का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि उनमें प्रयोग होने वाली कृत्रिम सुगंध एलर्जी का कारण बन सकती है। हानिकारक रसायनों के प्रयोग से कैंसर, प्रजनन और सांस संबंधी रोगों का खतरा भी बना रहता है।
अधिक खाने से लोग अधिक पड़ते हैं बीमार..!

– गहरे रंग के स्थान पर पारदर्शी लिपबाम या ग्लॉस का प्रयोग करें। ज्यादा सुंदर लगेगा। होंठों पर गुलाब की पंखुडिय़ां रगड़ें। आई ब्रो घनी करने के लिए जैतून या नारियल तेल से रोज रात को मालिश करें। चेहरे और बालों पर शहद, एलोवेरा, नीम, हल्दी, नींबू, मलाई जैसी प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करें। जिससे ब्यूटी में निखार आएगा और नुकसान भी नहीं होगा।
– दूसरों की नकल कर न तो वैसे कपड़े पहनें, न मेकअप और हेयरस्टाइल बनाएं जो आपके व्यक्तित्व को सूट ना करे। वही पहनें और मेकअप भी वैसा करें जो आपके व्यक्तित्व की शोभा बढ़ाएं।
– लंबी गहरी श्वांस वाले प्राणायाम करें। इससे चेहरा सुंदर लगेगा, रंगत साफ होगी और अच्छी नींद भी आएगी।
डिप्रेशन से कैसे पायें छुटकारा…?

– इसके अतिरिक्त एक चम्मच ताजी मलाई में दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। त्वचा में कसाव बनेगा, खुले रोमछिद्रों की समस्या दूर होगी।
– त्वचा की नमी के लिए बेसन, दूध, चुटकी भर हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगाएं, हल्के हाथों से रगड़ें जब तक बेसन छूट कर न निकल जाए। फिर नहा लें।
– प्राकृतिक खुशबू के लिए फल पत्तियों, जड़ी बूटियों, चंदन आदि का प्रयोग करें।
– रंगत सुधारने के लिए स्ट्राबेरी का रस त्वचा पर लगाएं।

Share it
Share it
Share it
Top