इन्हें खाएं, त्वचा पर निखार लाएं

इन्हें खाएं, त्वचा पर निखार लाएं

जैसे फिट रहने के लिए व्यायाम करना और जिम जाना जरूरी है उसी प्रकार खूबसूरत त्वचा के लिए पार्लर जाने के साथ सही खानपान का चुनाव भी जरूरी है। महिला हो या पुरूष स्मार्ट और सुंदर दिखना चाहते हैं उसके लिए हर तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने को तैयार रहते हैं। आइए जानें खुश रहकर पर्याप्त पानी पीकर और सही खाना खाकर भी खूबसूरत रहा जा सकता है।
दालों का सेवन भी देता है अच्छी त्वचा:-

आंखों के नीचे आए काले घेरे और पफी आइज को दूर करने में दालें अहम भूमिका निभाती हैं। काले घेरे और सूजी आंखें शरीर में पानी इकटठा होने की निशानी हैं। दाल का सेवन इन्हीं सबको काबू कर आपकी सुंदरता में योगदान बढ़ाता है। दाल प्रोटीन का मुख्य स्रोत है। वह इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित कर त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।
अखरोट खाने से लाएं त्वचा में निखार:-

अखरोट में विटामिन बी और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिनके नियमित सेवन से त्वचा तनावमुक्त रहती है और त्वचा पर झाइयां नहीं पड़ती। अखरोट के नियमित सेवन से बाल भी खूबसूरत बनते हैं। साफ त्वचा और सुंदर बाल खूबसूरती को बढ़ाते हैं इसलिए इसका नियमित सेवन लाभप्रद है।
सुरक्षा कवच की मजबूती के लिए पिएं गेहूं के ज्वारे का जूस

दही फायदेमंद है सेहत और खूबसूरती के लिए:-
दही के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि दही में विटामिन बी5 और बी12 होता है जो त्वचा को चमकदार भी बनाता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा भी पर्याप्त होती है।
दही में प्रोबायोटिक्स होने के कारण इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। दही का सेवन आंतों के संक्रमण आंतों के संक्रमण से भी हमें बचा कर रखता है। दही का प्रयोग फेस मास्क उबटन के रूप में किया जाता है। दही में चंदन, हल्दी, बेसन मिलाकर उबटन लगाने से त्वचा में निखार आता है। मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर शरीर में लगाने से गर्मियों में हुई पित्त में राहत मिलती है। दही शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से मलकर स्नान करने से त्वचा स्मूद होती है।
करें सीफूड का सेवन:-
सीफूड में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा होने के कारण इससे त्वचा दुरूस्त रहती है। सीफूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड, सोडियम, पोटेशियम भी भरपूर होता है। जिसके सेवन से त्वचा निखरती है।
किचन टिप्स

खाएं बंदगोभी:-

अगर त्वचा में चमक चाहते हैं तो बंदगोभी का सेवन करें क्योंकि बंदगोभी में विटामिन बी की मात्रा प्रचुर होती है, जिनसे त्वचा में नई कोशिकाएं बनती हैं, पुरानी कोशिकाएं दुरूस्त रहती हैं। विटामिन बी के अतिरिक्त इसमें विटामिन सी और एंटीआक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की सेहत के लिए जरूरी हैं। आप इसका सेवन, सब्जी, सलाद, सूप, सैंडविच के रूप में कर सकते हैं।
हर दिन खाएं एक अंडा:-
अंडे का सफेद भाग त्वचा के लिए उत्तम होता है। अंडे में प्रोटीन और एलब्यूमिन भी होता है जिससे त्वचा का विकास ठीक होता है। त्वचा के पूरे विकास और सुंदरता के लिए एक अंडे का सफेद भाग प्रतिदिन लें।
– पीले रंग के फल भी त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं।
– आलिव ऑयल, सोयाबीन और सूरजमुखी का तेल प्रयोग करें खाने में, आलिव ऑयल से मालिश कर त्वचा को सॉफ्ट बनाएं।
– हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
– नीतू गुप्ता

Share it
Top