इंफोसिस के मुनाफे में मामूली बढ़ोतरी, शेयर लुढ़का

इंफोसिस के मुनाफे में मामूली बढ़ोतरी, शेयर लुढ़का

बेंगलुरु । सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी इंफोसिस लिमिटेड का समग्र शुद्ध मुनाफा 31 मार्च को समाप्त पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 0.17 प्रतिशत की मामूली बढ़ोतरी के साथ 3,603 करोड़ रुपये पर पहुँच गया। वित्त वर्ष 2015-16 की समान तिमाही में उसने 3,597 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था।
कंपनी के निदेशक मंडल की आज यहाँ हुई बैठक के बाद जारी परिणामों के अनुसार, आलोच्य तिमाही में समग्र आधार पर उसका राजस्व 16,550 करोड़ रुपये से 3.44 प्रतिशत बढ़कर 17,120 करोड़ रुपये पर पहुँच गया। परिणामों की घोषणा करते हुये कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा कि क्रियान्वयन संबंधी अप्रत्याशित चुनौतियों और आम तौर पर सुस्त तिमाही के दौरान आये भटकावों के कारण कंपनी का ओवरऑल प्रदर्शन प्रभावित हुआ है।
मुनाफे और राजस्व में बढ़ोतरी बेहद कम रहने के कारण आज कंपनी के शेयर 4.31 प्रतिशत तक टूट कर 927 रुपये प्रति शेयर तक उतर गये। हालाँकि, बाद में इनमें थोड़ा सुधार हुआ।
निदेशक मंडल ने पाँच रुपये अंकित मूल्य के प्रत्येक शेयर पर 14.75 रुपये के अंतिम लाभांश की भी मंजूरी दी है। इससे कंपनी पर 4,078 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा। इससे पहले गत वित्त वर्ष में उसने 11 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश भी दिया था।

Share it
Top