इंटरव्यू: क्या करें, क्या न करें

इंटरव्यू: क्या करें, क्या न करें

working-women-and-moms-1024x682कामकाजी महिलाओं को नौकरी हो या बिजनेस, कभी न कभी इंटरव्यू का सामना करना ही पड़ता है। प्राय: महिलाएं इंटरव्यू के नाम से ही घबरा जाती हैं। यह घबराहट ही आपके लिए सबसे अधिक घातक सिद्ध हो सकती है अत: इंटरव्यू के लिए जाने से पहले स्वयं को मानसिक रूप से तैयार करें और इंटरव्यू के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।
भले ही आपको नौकरी न मिले या आपका काम न हो, किंतु इन बातों का ख्याल रखकर आप इंटरव्यू करने वाले के ऊपर अच्छा प्रभाव अवश्य छोड़ेंगी।
इंटरव्यू देते समय किसी भी प्रकार की घबराहट का प्रदर्शन न करें। पैर हिलाना, माला या अंगूठी से खेलना, अंगुलियों से खेलना आदि घबराहट की निशानी है। यदि आपको लगता हो कि आप भी अनायास इस प्रकार की हरकतें करने लगती हैं तो अपने मित्र या गाइड के पास जाकर इंटरव्यू देने का अभ्यास करें। उससे कहें कि इंटरव्यू देते वक्त यदि वह आपको अनावश्यक रूप से हाथ पैर हिलाते देखें तो आपको टोके। ऐसा करने से आप असली इंटरव्यू देते समय इन बातों का ध्यान रखेंगी और अपनी घबराहट नहीं दिखाएंगी।
इन्टरव्यू लेने वाले के साथ आंखों का सम्पर्क बनाये रखें। उसकी मुस्कुराहट का उत्तर मुस्कुराकर देने से कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि इससे आपके शान्त और आत्मविश्वास पूर्ण होने का ही अन्दाज लगाया जाता है। आंखों के सम्पर्क से आपके आत्मविश्वास, साहस और ईमानदारी की अभिव्यक्ति होती है।
अपनी योग्यताओं और उपलब्धियों का जिक्र कीजिये। बहुत सी महिलायें अपने गुणों के विषय में बोलने में हिचकती हैं। उन्हें डर होता है कि कहीं सामने वाला यह न सोचे कि वे स्वयं की तारीफ कर रही है या मियां मिठ्ठू बन रही हैं किंतु ऐसा नहीं है। अपनी योग्यताओं और उपलब्धियों के विषय में यदि आप नहीं बतायेंगी तो कौन बतायेगा। आप से बेहतर उन्हें कोई नहीं बता सकता। अत: सामने वाले को अपने गुणों के विषय में जानने का मौका दें। इसका अभ्यास भी आप कर सकती हैं।
वाराणसी भगदड़ में एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय व सिटी मजिस्ट्रेट वी.बी.सिंह भी निलंबित
   
जहां आप नौकरी करने जा रही हैं, वहां के बारे मेें प्रश्न पूछना मत भूलिये। अपने काम और कम्पनी से संबंधित प्रश्न पूछने में हिचकिचायें नहीं। इससे इंटरव्यू लेने वाला सोचता है कि आपकी वाकई इस नौकरी में रूचि है और इसबात का अच्छा प्रभाव पड़ता है।
बहुत ही अनौपचारिक कपड़े न पहनें और न ही इसके विपरीत बहुत अधिक मेकअप, गहने और इत्र लगायें। अधिक भड़कीली व रंग बिरंगी पोशाकों से इंटरव्यू करने वाले पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता। साथ ही यह आपकी योग्यता का परिचायक नहीं। जैसे कपड़े पहन कर आप नौकरी के लिए जायेंगी, कुछ वैसा ही पहन कर इण्टरव्यू के लिए जायें। हल्की ज्वेलरी व हल्का मेकअप कर सकती हैं। आप ये ख़बरें और ज्यादा पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइट
www.royalbulletin.in
को भी लाइक करे..कृपया एप और साईट के बारे में info @royalbulletin.com पर अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें…

Share it
Top