आप भी रख सकते हैं घर को अप टू डेट

आप भी रख सकते हैं घर को अप टू डेट

देखभाल तो प्रत्येक घर मांगता है चाहे नया हो या पुराना। यदि हम नये घर की देखभाल उचित रूप से नहीं करेंगे तो थोड़े ही समय में घर पुराना लगने लगेगा और परेशानियों का कारण बन जायेगा। घर केवल ईंटों और सीमेंट के जोडऩे से नहीं बनता, वह तो मकान होता है। घर वही होता है जहां घर के सभी सदस्य प्रेमपूर्वक साथ रहते हों और घर को घर समझकर उसकी उचित देखभाल करते हों।
यदि घर कुछ पुराना हो जाये तो उसको अधिक देखरेख की आवश्यकता पड़ती है। उसकी दशा बिगडऩे से पहले उसे संभाल लिया जाये तो अधिक समय तक आपका साथ देगा।
– बिजली की वायरिंग पर उचित ध्यान देना चाहिए। कहीं से भी नंगी तार दिखाई दें तो शीघ्र उसको बदलवा लें। बिजली के मामले में थोड़ी-सी लापरवाही बड़ा बखेड़ा कर सकती है। जहां से बिजली के कनेक्शन ढीलें हो, उन्हें साथ-साथ ठीक करवा लें।
– सीलन आदि होने पर उसे तुरन्त ठीक सूखने पर ठीक करवायें नहीं तो सीलन धीरे धीरे पूरे घर में फैल जायेगी और कई बीमारियों को जन्म देने में सीलन सहायक होती है।
गरीबों के लिए शौचालय बना फंदा
– घर में टूट फूट होती रहती है जिसकी मरम्मत में देरी न बरत कर शीघ्र ठीक करवा लेना चाहिये। जहां कहीं से सीमेंट गिर रहा हो या भुर रहा हो, उसे निकलवा कर नया सीमेंट भरवा दें। सीमेंट भरवाने से पहले ध्यान रखें कि उस स्थान को अच्छी तरह से खुरचवा कर साफ करवा लेना चाहिये।
– पानी की लीकेज होने पर बिना इंतजार किये ठीक करवा लेना चाहिये।
– समय-समय पर लकड़ी के वार्डरोब, पुराने पलंग और लकड़ी के फर्नीचर को एंटी टरमाइट स्प्रे करवाते रहना चाहिये ताकि दीमक लगने का कोई खतरा न रहे। यदि कहीं दीमक की शुरूआत हो तो उस हिस्से की लकड़ी बदलवा कर नई लगवा लें जिससे दीमक आगे न बढ़ सके।
कैसे रूकेगा किसानों की आत्महत्याओं का सिलसिला
– दाग धब्बे हो जाने पर कुछ समय के अंतराल में टच अप करवाते रहें। अभी सफेदी करवाने में कुछ समय हो या आर्थिक स्थिति अभी इजाजत न दे रही हो तो ऐसे में उस स्थान को छिपाने हेतु वाल हैंगिग, सीनरी आदि लगा कर उस दाग को छिपा सकती हैं।
– घर के अन्दर की सफाई के साथ बाहर की भी उतनी ही देखरेख करनी चाहिये। यदि घर बाहर से अधिक खराब हो रहा हो और अंदर से ठीक हो तो ऐसे में बाहरी लुक को बनाए रखने के लिये उस पर सनोसम करवा लेना चाहिए या वाल पेन्ट आदि करवा लेना चाहिए।
अपने आशियाने की थोड़ी-सी अतिरिक्त देखभाल करके आप भी उसे संवार सकते हैं।
-सुनीता गाबा

Share it
Top