आप बढ़ती उम्र में सुन्दर लग सकती हैं

आप बढ़ती उम्र में सुन्दर लग सकती हैं

NY-Presbyterian Medical Center NYWC: Dr. Holly Anderson, Cardiovascular Disease Physician shown at the construction site of the Ronald Perlman Institute entrance January 21, 2009नीना 45 वर्ष की आयु में भी देखने में सुन्दर और चुस्त दुरूस्त लगती हैं। उनको देखकर उम्र का अंदाज़ लगाना मुश्किल लगता है। उनसे इस राज के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि जवानी की अपेक्षा बढ़ती उम्र में शरीर की देखभाल करना अधिक जरूरी है। स्वयं को ‘अप टू डेट’ रखने के कुछ सरल सुझाव उन्होंने दिये। नीना द्वारा बताए सुझावों को अपनाकर कर आप भी स्वयं को अप टू डेट रख सकती हैं।– बढ़ती उम्र में त्वचा पर विशेष ध्यान दें क्योंकि उम्र  के साथ साथ त्वचा रूखी और झुर्रीदार हो जाती है। इससे आपकी उम्र का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। विशेषकर सर्दियों में रूखी त्वचा होने पर बॉडी लोशन का नियमित प्रयोग करें। त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिये नियमित मसाज करवाती रहें और उचित आहार लें।
– माह में एक बार फेशियल अवश्य करवाएं और सप्ताह में एक बार त्वचानुसार फेस पैक लगायें। इससे भी आप अपनी त्वचा को झुर्रियों से दूर रख सकती हैं।
– समय-समय पर मेनिक्योर व पेडिक्योर करवाते रहें। इससे हाथ-पैर की त्वचा निखरी रहती है। साथ में हाथों-पैरों और नाखूनों की सफाई भी हो जाती है।
– शरीर को दुरूस्त रखने के लिये सुबह की सैर पर नियमित जायें और संभव हो तो डॉक्टरी सलाह से हल्के फुल्के व्यायाम करें। इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी और उम्र भी नहीं झलकेगी।
– बढ़ती उम्र में कपड़ों पर विशेष ध्यान दें। न तो कपड़े इतने भड़कीले पहनें कि उम्र के साथ वो भद्दे लगें, न ही इतने सोबर पहनें कि उम्र से बड़ी लगें। अपनी उम्र को ध्यान में रखते हुए कलर और कढ़ाई का चयन करें। बढ़ती उम्र में सबसे अच्छी पोशाक सलवार-सूट और साड़ी है।
– सलवार सूट पहनते समय ध्यान दें कि वे अधिक कसे हुए न हों। थोड़े ढीले मगर चुस्त दिखने वाले सूट पहनें।
ह्म्सूट के साथ मेल खाता दुपट्टा अवश्य पहनें नहीं तो सूट की शोभा नहीं रहेगी।
– साड़ी पहनते समय उचित रंग का ब्लाउज व पेटीकोट पहनें।
ह्म्बाल अभी सफेद होने शुरू हुए हैं तो उन पर हेयर कलर करवायें। कलर जेट ब्लैक न करवायें। आयु के अनुसार ब्रीगेन्डी या डार्क ब्राऊन रंग ही अच्छे लगते हैं। बालों की अच्छी लुक्स एक दम चेहरे पर पड़ती है, इस बात का ध्यान रखें।
– घर पर रहने वाली महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ अच्छे वस्त्र और सलीके से तैयार होकर रहना चाहिए। घर पर भी इस्त्री किए वस्त्र पहनें।
– मेकअप पर भी विशेष ध्यान दें। इस उम्र में हल्का मेकअप ही अच्छा लगता है। कभी कभार विवाह उत्सवों में थोड़ा ज्यादा मेकअप ठीक लगता है। अधिक गहरा मेकअप न करें।
– नीतू गुप्ता

Share it
Share it
Share it
Top