आज के समय में अभिशाप.. कई बीमारियों को बुलाता है मोटापा

आज के समय में अभिशाप.. कई बीमारियों को बुलाता है मोटापा

 आज के इस वैज्ञानिक युग में शारीरिक श्रम कम ही व्यक्ति करते हैं। मानसिक श्रम ही आज के मनुष्य की जिंदगी बन गई है। इस कारण मनुष्य स्वस्थ होने की अपेक्षा फूलने लगता है।
अधिक मोटे होने से कई प्रकार की बीमारियों का डर रहता है जैसे दिल का दौरा पड़ सकता है, लकवे की बीमारी हो जाती है। गठिया रोग होने की संभावना रहती है। ज्यादा मिठाई खाने से भी व्यक्ति का शरीर फूल जाता है और वह मोटा दिखाई देने लगता है।
ग्रंथियों के कारण भी सूजन आ जाती है और व्यक्ति मोटा दिखने लगता है। किडनी रोगग्रस्त होने पर भी सूजन आ जाती है। हृदय की अन्य और कई बीमारियां ऐसी है जिसके कारण मनुष्य मोटा दिखने लगता है। वजन ज्यादा होने पर रीढ़ की हड्डी तथा गर्दन में दर्द होने लगता है।
यूं दूर क्यों जा रहे हैं भारत के मित्र देश

मोटापा आज के इस समय में अभिशाप सा बन गया है। मनुष्य को कोई शारीरिक श्रम नहीं करना पड़ता। सभी कार्य मशीनों द्वारा किया जाता है। हर छोटे से छोटे कार्य के लिए मनुष्य विभिन्न प्रकार की मशीनों पर निर्भर रहने लगता है। पहले गांव के व्यक्ति अधिक शारीरिक श्रम करते थे लेकिन अब गांवों में भी मशीनों का जाल फैलता जा रहा है। अगर अपने आपको मोटापे से दूर रखना है तो निम्न उपाय अपनाने होंगे।
– सर्दी हो या गर्मी, प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी पियें।
– खाने की मात्रा धीरे-धीरे ही कम करें।
– खाने के पश्चात् घर में ही घूम लें।
– भोजन अच्छी तरह चबाकर करें।
– पेय पदार्थ धीरे धीरे पियें।
– घर के सभी कार्य खुद करें।अब जमाना है औरतों का ..बदल रही है महिलाओं की दुनिया ..!

– मसालेदार भोजन के स्थान पर सादा भोजन करें।
– उठने बैठने का ढंग ठीक प्रकार का होना चाहिए।
– भोजन सोने से तीन घंटे पहले करें।
– जितनी भूख हो, उससे थोड़ा कम भोजन करें।
– सोयाबीन से बनी खाद्य सामग्री का प्रयोग करें।
– भोजन में चिकनाई की मात्रा कम कर दें।
– दूध की मलाई निकाल कर प्रयोग करें।
रिफाइन्ड तेलों का प्रयोग करें।कूल-कुल सीजन में दिखें हॉट-हॉट

उम्र के अनुसार भोजन करें। बढ़ती उम्र के कारण परिश्रम अधिक नहीं हो पाता, इसलिए भोजन की मात्रा कम कर दें। संतुलित आहार लें। भोजन में सलाद और दही की मात्रा अधिक लें।
प्रतिदिन व्यायाम करें। हो सके तो सुबह के समय घूमने अवश्य जायें जिससे आप स्वस्थ व निरोग रह सकें। आज के इस प्रदूषित वातावरण में स्वच्छ हवा का मिलना आवश्यक है।
इन सभी प्रक्रियाओं को दैनिक जीवन में ढाल लेना सभी के लिए आवश्यक हो गया है। मोटापा खुद आप से दूर हो जायेगा। अगर व्यायाम करने में आपको कोई परेशानी होती है कभी किसी प्रकार बीमारी रही हो तो व्यायाम शुरू करने से पहले डाक्टर की सलाह अवश्य लें।
– नीलम गुप्ता

Share it
Share it
Share it
Top