आइए जानें रंगत के अनुसार कैसे किया जाए मेकअप ?

आइए जानें रंगत के अनुसार कैसे किया जाए मेकअप ?

 समारोह में जाना हो, थोड़ा भी मेकअप न करें, ऐसा संभव नहीं। थोड़ा बहुत मेकअप लगभग सभी महिलाएं करती हैं। मेकअप करना भी एक कला है गर त्वचा का रंग गोरा, गेहुआं या सांवला हो। अगर त्वचानुसार मेकअप करना आता हो तो सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। आइए जानें रंगत के अनुसार मेकअप कैसे किया जाए। गेहुंआ रंग:- अधिकतर भारतीय महिलाओं का रंग गेहुंआ होता है। गेहुंआ रंग खूबसूरत लगता है। इस रंगत की त्वचा पर मेकअप करना फ्रेंडली भी है।
फाउंडेशन कौन सा लगाएं:- चेहरे पर बेस बनाने के लिए आप बेस में येलो कलर, फाउंडेशन में लाइट ब्राउन या टैन ब्राउन कलर का लगाएं। पाउडर में मिनरल पाउडर का प्रयोग करें।
कौन सा ब्लश ऑन लगाएं:- गेहुएं रंगत वाली युवतियों और महिलाओं को पीच और प्लम कलर ब्लश ऑन का इस्तेमाल करना चाहिए। पीच कलर का दिन में और प्लम कलर का शाम और रात्रि में। स्टाइलिश लुक आएगा।
आई शैडो:- ठीक ढंग से आंखों का मेकअप भी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है। आंखों पर स्मोकी ग्रे, ब्रान्ज, ग्रीन, ब्लू या वनिला कलर आकर्षक लगते हैं। ब्लू, ग्रीन और वनिला कलर के आई शैडो शाम और रात्रि के समारोह में आंखों की खूबसूरती को उभारते हैं। स्मोकी ग्रे, ब्रान्ज,दिन के समय अच्छे लगते हैं। अगर रात्रि में ब्लैक डे्रस पहन रही हैं तो ग्रे आई शैडो अच्छा लगेगा। 

आई लाइनर:- ब्लैक या ब्राउन दोनों कलर के आई लाइनर का प्रयोग करें। बाकी डे्रस को ध्यान में रखकर प्रयोग करें। लाइनर का प्रयोग किसी भी समय या अवसर पर लगा कते हैं आंखें सुंदर लगेगी।
काजल:- गेहुएं रंगत वाली महिलाओं पर ब्लैक काजल ही जंचेगा।
लिपस्टिक:- रात्रि में थोड़ी डार्क कलर की लिपस्टिक ड्रेस से मैच करती लगाएं, दिन में थोड़े लाइट कलर। सर्दियों में रेड, ऑरेंज, ब्राउन, लाइट पिंक कोई भी  ड्रेस से मैच करती लगाएं। गर्मियों में दिन में लिप ग्लास का प्रयोग ज्यादा करें। रात्रि में थोड़ा शिमरी ग्लॉस लगा सकती हैं।
सांवली रंगत:- सावली रंगत वालों के नैन नक्श अगर तीखें हों तो सांवली रंगत वाली महिलाएं ज्यादा सुंदर लगती हैं। सांवला रंग मन को मोहने वाला होता है। ऐसी रंगत वाली महिलाओं को बेस में गोल्ड या ब्रान्ज कलर का प्रयोग करना चाहिए। फाउंडेशन में लाइट आलिव या टैन कलर का प्रयोग करें। पाउडर ट्रांसपेरेंट लगाएं।
कौन सा ब्लश ऑन लगाएं:- दिन में ब्लश ऑन का प्रयोग ना करें। नेचुरल चमक ही ठीकं रहती है। रात्रि में डार्क पिंक या प्लस शेड का प्रयोग करें, त्वचा में चमक उभर कर आएगी।
आई शैडो:- सांवली त्वचा के आकर्षण को उभारने के लिए ऑरेज, पिंक या इलेक्ट्रिक ब्लू कलर का प्रयोग करें।
इस्लामी शरीयत के खिलाफ है एक बार में तीन तलाक

आई लाइनर:- आंखों की सुंदरता को उभारने के लिए ब्लैक या नेवी ब्लू आई लाइनर का प्रयोग करें।
काजल:- ब्लैक या डार्क ब्राउन रंग का काजल प्रयोग करें।
लिप कलर:- होंठों की खूबसूरती को चार चांद लगाती है लिपस्टिक। अगर सही रंग का चुनाव किया जाए तो पिंक, बेज, गोल्ड, पर्पल, रेड का प्रयोग अपनी ड्रेस अनुसार और अवसर के अनुसार करें। अगर ब्लैमरस लुक चाहिए तो ग्लॉस लगाएं।
ब्रॉन्जर:- ऑरेंज, रोज, बरगंडी, गोल्ड कलर का ब्रॉन्जर इस रंगत वाली त्वचा पर सूट करेगा।
गोरी रंगत वालों को:- गोरी रंगत वाली महिलाओं को मेकअप करते हुए बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। थोड़ा सा अधिक मेकअप उनकी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है, राइट टच मेकअप उनकी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। अधिक मेकअप से उनकी प्राकृतिक त्वचा का रंग गायब हो जाता है और त्वचा अधिक सफेद लगने लगती है।
फाउंडेशन का चुनाव:- स्किन टोन से एक टोन गहरे रंग का फाउंडेशन लगाएं। लाइट आइवरी शेड का फाउंडेशन अच्छा लगेगा। फाउंडेशन को अच्छी तरह त्वचा के रंग के साथ मिला लें। शिमरी चीजों का प्रयोग ना करें।
ब्लश ऑन कैसा हो:- गोरी त्वचा वाली महिलाओं का स्किन टोन कुछ पीलापन लिए होता है। उन पर कलर का ब्लश ऑन सूट करता है। जिनकी त्वचा का रंग गुलाबी हो, उन्हें साफ्ट पिंक ब्लश ऑन का प्रयोग करना चाहिए।
मुबारक नया साल! पुराने का नहीं मलाल..कालाधन – कालाधन करने वालों का मुँह काला

आई शैडो कैसा हो:-  ड्रेस व अवसर अनुसार शैडो का चुनाव करें। गोरी रंगत वाली महिलाओं को ब्राउन, मीडियम ब्राउन, पिंक या पर्पल आई शैडो का प्रयोग करना चाहिए।
आई लाइनर:- महिलाएं काले रंग का आई लाइनर लगा सकती हैं और कम उम्र वाली युवतियां काले और नेवी ब्लू कलर का आई लाइनर लगा सकती हैं।
काजल:- बहुत सी महिलाएं आई लाइनर का प्रयोग नहीं करती। वे ब्राउन कलर के काजल से अपनी आंखों को सुंदर बना सकती हैं।
लिपस्टिक:- गोरी महिलाओं के चेहरे पर सभी रंग सूट करते हैं पर पिंक कलर में वे खूबसूरत लगती हैं।
अगर ग्लैमरस लगना चाहती हैं तो मोव कलर का प्रयोग कर सकती हैं। दिन में उन पर लिपबाम और लिप ग्लॉस भी अच्छे लगते हैं, रात्रि में मोव व पिंक कलर पर थोड़ा लिप ग्लास लगाकर आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।
– नीतू गुप्ता

Share it
Top