अश्विन और जडेजा ने भारत को संभाला

अश्विन और जडेजा ने भारत को संभाला

ashiwan-jadajaमोहाली। दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 57) के शानदार अर्धशतक और उनकी रवींद्र जडेजा (नाबाद 31) के साथ सातवें विकेट के लिए 67 रन की बेशकीमती अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को खराब स्थिति से उबरते हुए छह विकेट पर 271 रन बना लिए।
अश्विन और जडेजा ने भारत को छह विकेट पर 204 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड के स्कोर के नजदीक पहुंचा दिया। भारत अभी इंग्लैंड के 283 के स्कोर से मात्र 12 रन पीछे हैं और उसके चार विकेट बाकी हैं। भारत के पास सोमवार की सुबह पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने का मौका रहेगा लेकिन इसके लिए इस जोड़ी को अपनी साझेदारी को मजबूती के साथ आगे बढ़ाना होगा। दोनों अब तक 19.3 ओवर में सातवें विकेट के लिए अविजित 67 रन जोड़ चुके हैं। अश्विन ने 82 गेंदों की पारी में आठ चौके और जडेजा ने 59 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया।
दोनों बल्लेबाज जब दिन की समाप्ति के बाद पवेलियन लौट रहे थे तो कप्तान विराट कोहली अपनी जगह खड़े होकर तालियां बजा रहे थे। विराट को यह मालूम था कि उनके दोनों स्पिनरों में कैसे नाजुक समय में ऐसी शानदार साझेदारी की। अश्विन ने एक और अद्र्धशतक बनाया और एक कैलेंडर वर्ष में 500 रन और 50 विकेट का डबल भी पूरा कर लिया।
भारतीय पारी में कप्तान विराट ने 62, चेतेश्वर पुजारा ने 51 और आठ साल बाद टीम में लौटे विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने 42 रन बनाये। मुरली विजय 12, अजिंक्या रहाणे शून्य और पदार्पण टेस्ट खेल रहे करूण नायर चार रन बनाकर आउट हुए।
भारत को विजय और पार्थिव ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दी। विजय 38 गेंदों में दो चौकों के सहारे 12 रन बना चुके थे लेकिन एक बार फिर वह अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाये। विजय विशाखापत्तनम टेस्ट में भी दोनों पारियों में सस्ते में आउट हो गये थे। बेन स्टोक्स ने विजय को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया।
आठ साल बाद टीम में वापसी करनेवाले पार्थिव ने शानदार बल्लेबाजी की और वह अद्र्धशतक के करीब पहुंच रहे थे लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पार्थिव को पगबाधा कर दिया। पार्थिव ने 85 गेंदों पर 42 रन में छह चौके लगाये। भारत का दूसरा विकेट 73 के स्कोर पर गिरा।
जरुरत हुई तो दुश्मन की ‘आंख निकालने’ में भी पीछे नहीं हटेंगे : पर्रिकर
शानदार फॉर्म खेल रहे पुजारा और कप्तान विराट ने तीसरे विकेट के लिए 75 रन की बेहतरीन साझेदारी की। इस साझेदारी से भारत की स्थिति बेहद मजबूत नजर आ रही थी लेकिन राशिद ने पुजारा को आउट कर जैसे ही साझेदारी को तोड़ा भारत ने 56 रन के अंतराल पर अपने चार विकेट गिरा दिये।

पुजारा ने 104 गेंदों पर 51 रन में आठ चौके लगाये। उनका विकेट 148 के स्कोर पर गिरा। चार रन बाद राशिद ने उपकप्तान रहाणे को पगबाधा कर दिया। रहाणे का विकेट 152 के स्कोर पर गिरा। इसके चार रन बाद नायर रन आउट हो गये। नायर का विकेट 156 के स्कोर पर गिरा।
विराट ने इसके बाद अश्विन के साथ भारत के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया लेकिन स्टोक्स ने विराट को बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर भारत को सबसे बड़ा झटका दे दिया। विराट ने 127 गेंदों पर 62 रन में नौ चौके लगाये। विराट का विकेट 2०4 के स्कोर पर गिरा लेकिन उसके बाद अश्विन और जडेजा ने पूरे जज्बे के साथ खेलते हुए भारतीय पारी को संभाल लिया। राशिद ने 81 रन पर तीन विकेट और स्टोक्स ने 48 रन पर दो विकेट लिये।
मोदी ने सपा पर कसा तंज कहा, झगड़े शान्त हो गये हों तो किसानों की भी कर लें फिक्र
इससे पहले इंग्लैंड ने कल के आठ विकेट पर 268 रन से आगे खेलना शुरु किया और 15 रन जोड़कर उसकी टीम 283 रन पर सिमट गई। नाबाद बल्लेबाज आदिल राशिद ने अपने कल के चार रन के स्कोर पर आउट हो गये जबकि गैरेथ बैटी मात्र एक रन बना सके। आखिरी बल्लेबाज जेम्स एंडरसन 13 रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड की सुबह पारी 3.5 ओवर में 15 रन जोड़कर सिमट गयी।
सुबह गिरे दोनों विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिये। शमी 21.5 ओवर में 63 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे। दूसरे तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 16 ओवर में 58 रन पर दो विकेट लिये।
ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 15 ओवर में 49 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 23 ओवर में 59 रन पर दो विकेट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 18 ओवर में 43 रन पर एक विकेट लिया।आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयलunnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे. 

Share it
Top