50 हजार कृषक होंगे नवीनतम तकनीक से रुबरू

50 हजार कृषक होंगे नवीनतम तकनीक से रुबरू

उदयपुर । राजस्थान की राजधानी जयपुर में आगामी नौ नवम्बर से आयोजित होने वाले अर्न्तराष्ट्रीय कृषक मेले में राज्य के लगभग 50 हजार कृषकों को विभिन्न देशों की नवीनतम कृषि तकनीकी से रूबरू होने का मौका मिलेगा।
मेले की तैयारी के संबंध में उदयपुर आये राज्य के उद्यान निदेशक वी पी सिंह ने आज यहां बताया कि तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का उद्देश्य कृषकों को तकनीकी लाभ और विश्व स्तरीय श्रेष्ठ तौर-तरीकों से परिचित कराने के साथ-साथ दुनिया भर कृषि व्यवसायी समुदायों को राज्य में निवेश के बेहतरीत अवसर प्रदान करना है।
आंध्र प्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल के 494 पदों पर भर्ती
उन्होंने बताया कि राज्य की कुल जनसंख्या में 27 % लोग कृषि एवं बागान श्रमिकों के रूप में काम करते हैं। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ यहां की दो तिहाई जनसंख्या कृषि क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है इसीलिए राज्य सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के इस कृषि महाकुम्भ के आयोजन के लिए राजस्थान का चयन किया है। 
ज्योतिषी के उत्तर-17 सितम्बर
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक कृषि एल.एन. कुमावत ने बताया कि उपरोक्त ग्राम (ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट) मेले में कटाई पश्चात् की क्षति को कम करने, कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता के कृषि उत्पाद उपलब्ध कराने के अवसर मिलेंगे। 

Share it
Top