अब आपको महसूस नहीं होगा अकेलापन…अपनी पसंदीदा चीज पर करें फोकस

अब आपको महसूस नहीं होगा अकेलापन…अपनी पसंदीदा चीज पर करें फोकस

muslim-woman हम सबकी जिंदगी में ऐसा समय हमेशा आता है, जब हम दुखी होते हैं या अकेलापन महसूस करते हैं। ऐसे में अकेलेपन को आनंद के साथ जीना काफी मुश्किल हो जाता है। आप जब परेशान होती हैं तो आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि आप अपने अकेलेपन का आनंद नहीं ले सकतीं। सबसे पहले तो आप जिस चीज को ले कर दुखी हैं, उसके बारे में सोचना बंद कर दें। आपको जो चीज करना सबसे ज्यादा पसंद है, सबसे पहले उस पर फोकस करें। आपका आत्मविश्वास आपके अकेलेपन को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। याद रखिए यह कहना जितना आसान है, करना भी उतना ही सरल।
प्रकृति का आनंद लें: प्रकृति का आनंद लेना सबसे अच्छा तरीका है अपने आपको खुश रखने का। अगर आपको प्रकृति से प्यार है तो आप अपने शहर में अपनी बाइक के साथ हवाओं, चहचहाती चिडिय़ां, खूबसूरत फूलों के नजारे ले सकती हैं। प्राकृतिक चीजों को हर कोई बेहद पसंद करता है। इसके लिए आपके पैसे भी खर्च नहीं होंगे। ऐसा करने से आप बहुत अच्छा महसूस करेंगी।
नए दोस्त बनाएं: आजकल नए दोस्त बनाने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छी जगह है। अगर आपको किसी सेलेब को अपनी फ्रेंड लिस्ट में शामिल करना है तो ट्वीटर पर जा सकती हैं। इंस्टाग्राम पर फोटोज अपलोड कर सकती हैं। दुनिया भर के लोगों से बात कर सकती हैं।
पालतू जानवर के साथ खेलें: अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो उसके साथ अपना समय व्यतीत करें। उसके साथ खेलने से आप वाकई में काफी तरोताजा महसूस करेंगी। अगर आपको अकेलापन लग रहा है तो अपने पालतू जानवर के साथ बाहर गार्डन में खेलें, वो आपको खुश करने के लिए अजीबो-गरीब हरकतें भी करेगा जिससे आपको बेहद खुशी होगी। इसके अलावा अगर आपके पास अपना कोई पालतू जानवर नहीं है तो आप किसी पेट स्टोर जा सकती हैं जहां दुकानदार से अनुमति ले कर थोड़ी देर अपने पसंदीदा पालतू जानवर के साथ खेल सकती हैं। पालतू जानवर आपके अकेलेपन को तुरंत दूर कर देगा और आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा।
त्वचा की सुन्दरता पर ग्रहण लगा देता है एक्ने का अभिशाप

पसंदीदा गाने सुनें: जब भी आपको अच्छा न लगे तो अपनी पसंद के गाने सुनें। इससे आपका मूड अच्छा हो जाएगा। आप दुखी हैं तो ऐसे गाने कतई न सुनें जो आपको तनाव में डाल दें। हमेशा उन गानों पर ध्यान दें जो आपको डांस करने पर मजबूर कर दें, साथ ही आपके अकेलेपन को भी दूर करें।
नई चीजें बनाएं: अगर आप खाली बैठी हैं तो कुछ रचनात्मक बनाने की कोशिश करें। कोई भी नई चीज बनाने के लिए मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। जब आप दुखी होती हैं तो यह तरीका आपके मूड को अच्छा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आपको रचनात्मक चीजें बनाने में व्यस्त रखें। ऐसा करने के बाद आपका आत्मविश्वास और बढ़ेगा।
सेलेब्स के बारे में पढ़ें: किसी की सफलता के बारे में पढऩा आपको प्रेरित करता है। दुखी होने से बेहतर है कि आप किसी सेलिब्रिटी की सफलता के बारे में पढ़ें ताकि आपको भी पता चले कि मुश्किलों का सामना करने के बावजूद वो आज कितने सफल हैं। किसी की सफलता की कहानी पढऩा आपके लिए एक प्रेरणास्रोत का काम करता है। जिंदगी में कुछ सही न होने पर भी हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करें।
योगा करें या खेलने जाएं:
कई शोध साबित कर चुके हैं कि जो लोग योगा करते हैं, उनका दिमाग हमेशा अच्छा और सकारात्मक रहता है। योगा और व्यायाम तनाव से लडऩे में मदद करते हैं। दौडऩे, टहलने, तैरने से आपको अच्छा महसूस होगा। अगर आपको लगता है कि आप बहुत अकेली हैं तो आप अपने आसपास किसी भी खेल की टीम से जुड़ सकती हैं। आपको लगेगा कि लोगों को आप पर विश्वास है और आप किसी बेहतर चीज का हिस्सा हैं।
– खुंजरि देवांगनadd-royal-copy 

Share it
Share it
Share it
Top