अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है जॉगिंग

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है जॉगिंग

running-1जागिंग करना या दौड़ लगाना एक सम्पूर्ण व्यायाम है क्योंकि उस समय आपका संपूर्ण शरीर एक्टिव रहता है। वैसे दौडऩा, जागिंग करना शायद सबसे आसान व्यायाम है। इस व्यायाम से शारीरिक तथा मानसिक शक्ति बढ़ती है, रक्त प्रवाह का संचार ठीक रहता है, पसीना आता है, त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं, फेफड़ों को उचित आक्सीजन मिलती है और हृदय तंदुरूस्त रहता है। हैं न कई लाभ जागिंग करने के। जागिंग बच्चों से लेकर बड़े तक आसानी से कर सकते हैं। बस जिन्हें घुटनों में दर्द रहता हो, उनके लिए जागिंग ठीक नहीं है।
शोधकर्ताओं के अनुसार व्यायाम, विशेषकर जागिंग आयु को बढ़ाती है क्योंकि इससे हृदयाघात की संभावना कम होती है और बीमारियों से लडऩे की शक्ति बढ़ती है। बड़ी उम्र के लोग भी थोड़ा तेज ब्रिस्क वाक चल सकते हैं जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में कमी आएगी।
शोधकर्ता तो यह कहते हैं कि नियमित लम्बी सैर, दौड़ या जागिंग से मेटाबॉलिक सिंड्रोम के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है। इससे हम उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रख सकते हैं जिनसे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।
अध्ययनकर्ताओं के अनुसार जो लोग नियमित रूप से जॉगिंग करते हैं उनका आत्मविश्वास का स्तर न करने वालों से अधिक होता है। मानसिक परेशानियां भी कम होती हैं क्योंकि आप प्रकृति के अधिक निकट होते हैं और पार्क में अन्य लोगों को देखकर मन प्रसन्न रहता है। मानसिकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जागर्स या नियमित व्यायाम करने वालों की शारीरिक क्षमता का विकास अन्य लोगों से अधिक होता है।
तो फिर आज से ही जागिंग या दौड़ लगाना प्रारंभ करें और शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहें।
– सारिका गुप्तारॉयल बुलेटिन के पहले सर्वे …
कौन बने उत्तर प्रदेश में 2017 में मुख्यमंत्री …?
…का परिणाम आप इसी सप्ताह.इसी साईट ..
www.royalbulletin.com
 पर पढ़ सकते है . …आप अगर देश,प्रदेश के साथ ही  अपने आस-पास की ताज़ा खबर से जुड़े रहना चाहते है तो अभी रॉयल बुलेटिन का मोबाइल एप डाउन लोड करे ….गूगल के प्ले-स्टोर में जाइये और टाइप कीजिये royal bulletin और रॉयल बुलेटिन की एप डाउनलोड कर लीजिये या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी एप  डाउनलोड कर सकते है …..http://goo.gl/ObsXfO

Share it
Top