अच्छी सेहत के लिये

अच्छी सेहत के लिये

निरोगी काया हर किसी की चाह होती है जिसे पाने के लिए हमें खुद ही प्रयत्न करना पड़ेगा, तभी हम अच्छे स्वास्थ्य के हकदार होंगे। हमारा आहार-विहार ठीक होना चाहिए, साथ ही निद्रा निश्चित समय और पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए। इसके अलावा धूम्रपान, शराब तथा अन्य बुरी आदतों से दूर रहें, साथ ही निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें तो आशातीत परिणाम मिलता है।
– आंवले में कोलेस्ट्राल को कम करने का विशेष गुण होता है, अत: प्रतिदिन ताजा आंवले खाने से हृदय रोग से बचा जा सकता है।
– शरीर की कमजोरी को दूर करें और शरीर में नवशक्ति का संचार करें। इसके लिए दो महीने तक खाली पेट दो-तीन सेब खाकर दूध पियें, फिर फर्क देखें।
– आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो रोज सुबह खाली पेट पके पपीते की दो-तीन फांकें खायें। लाभ मिलेगा।
– रोज सुबह एक गिलास पानी में सिरका डाल कर पीने से मोटापा आप से दूर रहता है। गले में दर्द हो तो एक गिलास कुनकुने पानी में सिरका डाल कर गरारे करने से लाभ होता है। बालों को सुंदर, घना एवं काला बनाना हो तो सिरका पानी में डालकर इस पानी से सिर धोयें, रूसी भी दूर हो जाएगी।
गले का कैंसर और उससे बचाव
– स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए रोज सुबह खाली पेट सौंफ का चूर्ण शहद के साथ खायें। इसके अलावा सोयाबीन के खाद्य पदार्थ खाने से भी स्मरण शक्ति बढ़ती है।
– सूजन से मुक्ति पाने के लिए जीरे का लेप गर्म करके लगायें। लाभ होगा।
– पिसा जीरा मक्खन में मिलाकर खाने से आंखों की कमजोरी दूर हो जाती है।
– झांइयों, मुंहासों आदि से छुटकारा पाने के लिए जीरे को पानी में उबाल कर उसके पानी से मुंह धोयें। लाभ होगा, साथ ही रंग भी साफ होगा।
– आपका रंग अगर काला है तो मसूर की दाल में हल्दी डालकर दूध से पीस लें और इस लेप को उबटन की तरह चेहरे पर लगायें। एक महीने में ही फर्क महसूस होगा।
चाय पियें लेकिन देखभाल कर
– घावों पर हल्दी छिड़कने से घाव जल्दी सूख जाते हैं। इसे चीनी के साथ खाने से चोट व मोच का दर्द भी ठीक हो जाता है।
– हल्दी का एक और उपयोग हम फिटकरी को गुनगुने पानी में डालकर गरारे करने के रूप में कर सकते हैं क्योंकि इससे गले की खराश तथा टान्सिल में लाभ होता है।
– त्वचा का किसी भी प्रकार का रोग हो, हल्दी व आंवला की पत्ती खाने से दूर होता है।
– शरीर में हल्कापन, पाचनशक्ति तथा भूख को बढ़ाने के लिए धनिये की चाय पियें। 6 ग्राम धनिये को उबालकर थोड़ी चीनी एवं दूध मिलाकर छान लें और चाय की तरह इसे पियें और इसका लाभ उठायें।
– मुकेश श्रीवास्तव

Share it
Share it
Share it
Top