अच्छी शुरूआत के बाद लडख़ड़ाया भारत

अच्छी शुरूआत के बाद लडख़ड़ाया भारत

cricket-logoकानपुर। भारतीय क्रिकेट इतिहास के 500वें टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरूवार को अपनी पहली पारी में मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतकों की बदौलत दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 291 रन का संतोषजनक स्कोर बनाया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर ग्रीनपार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया और टीम ने पहली पारी में 90 ओवरों में नौ विकेट खोकर 291 रन बनाये। रवींद्र जडेजा(16) और उमेश यादव(आठ) रन बनाकर क्रीज पर हैं और टीम का मात्र एक विकेट शेष है तथा वह पहले दिन कम से कम 300 के स्कोर तक पहुंचने के लक्ष्य से करीब आकर चूक गयी। इससे पहले मैच के शुरूआती सत्र में बल्लेबाजों ने जहां कमाल का प्रदर्शन किया वहीं टीम ने आखिरी सत्र में निराश किया और कीवी गेंदबाजों के सामने घरेलू टीम ने अपने आखिरी चार विकेट 16 रन जोड़कर गंवा दिये। भारत लंच तक एक विकेट पर 105 रन बनाकर मजबूत स्थिति में था। लेकिन फिर चायकाल से पहले तक न्यूजीलैंड ने 31 रन के अंतर पर 10.3 ओवर में भारत के तीन विकेट झटक लिये। निचले क्रम में रोहित शर्मा(35) और रविचंद्रन अश्विन (40) के आउट होने के बाद फिर अन्य कोई बल्लेबाज 20 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सका। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा शून्य, मोहम्मद शमी शून्य पर आउट हुये।
साक्षी महाराज का आपत्तिजनक बयान.. अगर मायावती शादीशुदा होतीं तो टिकट के कितने पैसे लेतीं
   न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शमी को भारत के नौवें और दिन के आखिरी बल्लेबाज के रूप में शून्य पर आउट किया। बोल्ट ने साहा, अश्विन और शमी के विकेट झटके और 16 ओवरों में 52 रन पर दिन के अपने तीन विकेट पूरे किये। वहीं स्पिनरों के लिये मददगार मानी जा रही पिच पर मिशेल सेंटनेर ने भी कमाल की गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया और ऊपरी क्रम के तीन अहम विकेट झटके। उन्होंने लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा के अहम विकेट लिये। 
18 शहीदों की बेटियों की शादी में पांच-पांच लाख देंगे पप्पू
   इससे पहले अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट को जीत के साथ यादगार बनाने के लक्ष्य के साथ खेल रही मेजबान टीम ने अच्छी शुरूआत की और लोकेश राहुल तथा मुरली विजय ने पहले विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी की। अंतिम एकादश से बाहर किये गये शिखर धवन पर तरजीह पाने वाले ओपनर लोकेश हालांकि बड़ी पारी नहीं खेल सके और 32 रन बनाकर लंच से पहले आउट हो गये। राहुल स्पिनर मिशेल सेंटेनर की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमा बैठे। लोकेश ने 39 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया। अपनी आखिरी तीन टेस्ट पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक जड़ चुके युवा बल्लेबाज राहुल को शिखर धवन पर तरजीह देते हुये ओपनिंग में चुना गया था। राहुल के 10वें ओवर में आउट होने के बाद पुजारा और मुरली टीम ने फिर 48वें ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर को 154 तक ले गये। मुरली और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 112 रन की शतकीय साझेदारी की लेकिन फिर इस साझेदारी को सेंटनेर ने तोड़ दिया और पुजारा को बोल्ड किया। पुजारा ने 109 गेंदों में आठ चौके लगाकर 62 रन की पारी खेली। यह उनका आठवां टेस्ट अर्धशतक है। हालांकि 13 रन के अंतर पर ही भारत को बड़ा झटका कप्तान विराट के विकेट से लगा जो केवल 10 गेंदों का ही सामना कर सके। विराट ने दो चौके लगाकर नौ रन बनाये थे कि मध्यम तेज गेंदबाज नील वेगनर ने कीवी टीम के लिये सबसे बड़ा विकेट झटक लिया और विराट सोधी को कैच थमा बैठे। इसके बाद मुरली भी कुछ देर बाद अपना विकेट दे बैठे और भारत ने 185 के स्कोर तक अपने चार अहम विकेट गंवा दिये। मुरली को अन्य स्पिनर ईश सोधी ने वाटिलंग के हाथों कैच कराया।
लिव-इन रिलेशनशिप में गर्भवती हुई अविवाहित महिलाएं को भी गर्भपात अधिकारः हाईकोर्ट
   मुरली ने 170 गेंदों में आठ चौके लगाकर 65 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मुरली का यह 13वां टेस्ट अर्धशतक है। भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे भी सस्ते में 18 रन बनाकर आउट हो गये। उन्हें मार्क क्रेग ने आउट किया। रहाणे ने 36 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगाये और वह पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। भारत ने 209 के स्कोर पर अपनी आधी टीम को गंवा दिया। लेकिन फिर छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाजों रोहित और अश्विन ने 52 रन जोड़े।
royal-3-1-1-300x254
    रोहित ने 67 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 35 रन तथा अश्विन ने 76 गेंदों में सात चौके लगाकर 40 रन बनाये। रोहित को सेंटनेर ने आउट कर छठे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन भेजा और साझेदारी पर ब्रेक लगाकर भारतीय टीम की कोशिशों पर पानी फेर दिया। रोहित के बाद साहा खाता भी नहीं खोल सके और बोल्ट ने उन्हें अपनी गेंद पर बोल्ड किया, जबकि अश्विन बोल्ट की गेंद पर रॉस टेलर को कैच दे बैठे और भारत ने अपना सातवां अहम विकेट गंवा दिया। मात्र चार रन के अंतर पर शमी भी खाता खोले बिना बोल्ट का शिकार हो गये। न्यूजीलैंड की टीम के पांचों गेंदबाजों ने पहले दिन सफलता हासिल की और बोल्ट ने 17 ओवरों में 57 रन पर भारत के तीन विकेट, सेंटनेर ने 20 ओवरों में 77 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। वेगनर को 42 रन, क्रेग को 59 रन तथा सोधी को 50 रन देकर एक एक विकेट मिला।

Share it
Top