अगर हो गए हैं गंजे तो उग आएंगे बाल..करें ये उपाए..

अगर हो गए हैं गंजे तो उग आएंगे बाल..करें ये उपाए..

hair-1457596092
बालों को सही पोषण ना मिलने से वे पतले हो कर झड़ने लगते हैं और आप गंजेपन के शिकार हो जाते हैं। गंजापन लड़कियों पर बहुत ही बुरा लगता है जिससे उनका लुक बेहद खराब हो जाता है। हम अक्सर शैंपू और कंडीशनर बदल कर सोंचते हैं कि शायद अब हम खोपड़ी पर बाल उगा पाएंगे लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता। अगर आपको गंजेपन से छुटकारा पाना है तो खोपड़ी पर अदरक के रस का प्रयोग करें। अदरक के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं साथ ही उसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जिससे बालों में शाइन आती है और बाल मोटे होते हैं। आइये जानते हैं गंजी खोपड़ी पर बाल उगाने में अदरक कैसे गुणकारी है। अदरक के ऐसे स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता गंजी खोपड़ी में ऐसे लाएं बाल अदरक की जड़ लें और उसे छील कर उसकी स्लाइस कर लें और महीन घिस लें। फिर इसमें से रस निकाल कर उसे गंजी खाोपड़ी पर लगाएं। इसे तब तक रगड़े जब तक कि त्वचा पर हल्की हल्की झुनझुनाहट ना होने लगे। फिर इसे 30 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर इसे शैंपू से धो लें। इससे एक महीने में ही आपके बाल आना शुरु हो जाएंगे।
बालों को उगाने वाला तेल 1 चम्मच तिल के तेल में १ चम्मच अदरक का तेल और 10 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। फिर इसे धीमी आंच पर २ मिनट तक पकाएं। फिर इसे ठंडा कर के बालों तथा खोपड़ी पर लगाएं। फिर इसे 1 घंटे रखने के बाद सिर पर शैंपू कर लें। इससे डैमेज हेयर ठीक होंगे और बालों की ग्रोथ भी होगी।
चिकनगुनिया के बाद स्किन पर हुए रैशेज से यूं पाएं छुटकारा

सिर को पोषण पहुंचाने के लिये तेल यह तेल आपके सिर के पीएच लेवल को बैलेंस करेगा और बालों तक खून पहुंचाएगा। १ चम्मच अदरक के तेल में एवाकाडो तेल और ऑलिव ऑइल मिलाइये। फिर इसे अपने सिर पर गोलाई में मसाज कीजिये। १ घंटे के बाद शैंपू कर लीजिये। रूसी से छुटकारा दिलाने के लिये आधे इंच का अदरक लें, उसे कूट लें और उसका पेस्ट बना लें। फिर एक कटोरी में बालों में लगाने वाला कोई भी तेल ले कर उसे गरम करें, उसमें कुछ बूंद टी ट्री ऑइल की मिलाएं। आंच बंद कर दें और रातभर के लिये ऐसे ही रख दें। फिर इससे सुबह बालों में मसाज करें।
royal-1
बाद में बालों को शावर कैप से ढंकना ना भूलें। 1 घंटे के बाद शैंपू करें। पोषण पहुंचाने वाला हेयर मास्क एक कटोरे में अंडे का सफेद भाग डाल कर उसके साथ 1 छोटा चम्मच अदरक का तेल मिलाइये। इसे अच्छी तरह से बालों तथा खोपड़ी पर लगाइये। फिर इसे 40 मिनट तक के लिये बैठने दीजिये और फिर शैंपू से अपने बाल धो लीजिये। इस मास्क से बाल सिल्की बनेंगे और मोटे होंगे। हेयर रिपेयर मास्क 1 चम्मच शिकाकाई पावडर, 10 बूंदे बादाम तेल, 10 बूंदे अदरक का तेल और 1 चम्मच जैतून तेल मिक्स कर के पेस्ट बनाएं। फिर अपने बालों को बांट कर उसमें पहले पानी लगाएं और फिर इसे पेस्ट को लगाएं।1 घंटे तक रहने दें और फिर शैंपू कर लें।
आप अगर देश,प्रदेश के साथ ही अपने आस-पास की ताज़ा खबर से जुड़े रहना चाहते है तो अभी रॉयल बुलेटिन का मोबाइल एप डाउन लोड करे ….गूगल के प्ले-स्टोर में जाइये और टाइप कीजिये royal bulletin और रॉयल बुलेटिन की एप डाउनलोड कर लीजिये या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी एप डाउनलोड कर सकते है ….. http://goo.gl/ObsXfO

Share it
Share it
Share it
Top