अगर वजन कम करना है तो खुब पीएं पानी

अगर वजन कम करना है तो खुब पीएं पानी

 यह सलाह तो आपने सुनी ही होगी कि रोज 8 से 10 ग्लास पानी पिया करो…। सवाल यह है कि यह 8-10 ग्लास पानी का गणित आखिर क्या है और क्या यह आंकड़ा हर हाल में, सबके ऊपर लागू होता है? सच तो यह है कि 8 से 10 ग्लास पानी पीने की उक्ति महज एक मोटी-मोटी गाइडलाइन है। कुछ लोगों को प्रतिदिन इससे अधिक पानी पीने की भी जरूरत पड़ सकती है और कुछ लोगों का काम इससे कम पानी पीने से भी चल सकता है।खैर, यह तो हुई सामान्य तौर पर पानी पीने की बात। मगर क्या आप जानते हैं कि पानी वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है? जी हां, यदि आपका वजन सामान्य से अधिक है, तो पानी आपका वजन घटाने का ‘जादू’ भी कर सकता है। खास तौर पर यदि आप अधिक नमक वाला, प्रोसेस्ड फूड ज्यादा खाते हैं और इसी के माध्यम से आपको अधिकांश कैलोरी प्राप्त होती हैं, तो पानी वाकई आपके लिए वजन घटाने वाला जादूगर साबित हो सकता है। जानते हैं कैसे:शोध में पाया गया है कि किसी हाई-कैलोरी ड्रिंक के बजाए पानी पीने से 40 प्रतिशत अधिक फैट, यानी वसा बर्न होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप भोजन के साथ सोडा, जूस आदि कैलरी से भरपूर ड्रिंक्स मे बजाए पानी ही पिएं। अधिक पानी पीने से आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी कम होता है। इसके पीछे कारण यह है कि अधिकांश लोग प्रतिदिन लगभग एक जैसी मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करते हैं। ऐसे में यदि वे पानी का अनुपात बढ़ा दें, तो अन्य, कैलोरी प्रधान तरल पदार्थों का सेवन स्वत: कम हो जाएगा। इससे उनका कैलोरी इनटेक घट जाएगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी।
बेल से घरेलू उपचार
हालांकि भूखे रहना वजन घटाने का कोई सही तरीका नहीं है लेकिन यदि आपमें आवश्यकता से अधिक खाने की आदत है, तो पानी यहां आपकी मदद कर सकता है। 12 सप्ताह तक चली एक शोध में देखा गया कि जिन लोगों ने भोजन से पहले दो ग्लास पानी पिया, उन्होंने पहले से कम मात्रा में भोजन ग्रहण किया। कैलोरी प्रधान ड्रिंक पीने वालों के मुकाबले इन पानी पीने वाले लोगों का वजन 44 प्रतिशत ज्यादा घटा।भोजन के साथ पानी पीने का एक फायदा यह भी होता है कि इससे भोजन के बाद आपका इंसुलिन लेवल दो घंटे पहले सामान्य हो जाता है, बनिस्बत तब, जब आप कैलोरी से भरपूर कोई ड्रिंक लें।
यदि आप आउटडोर गेम्स खेलते हैं, तो धूप व गरमी के चलते डिहाइड्रेशन का खतरा आप पर मंडराने की पूरी संभावना रहती है। यदि पसीने के माध्यम से आपके शरीर में मौजूद कुल पानी का मात्र 2 प्रतिशत भी उड़ जाए, तो इससे आपकी शारीरिक क्षमता और आपके खेल पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए धूप में खेलने या कोई अन्य शारीरिक श्रम वाला काम करने से पहले पानी पीने से आप इस कमजोरी से बच जाएंगे और खेल में बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे। अधिक देर तक, बेहतर शारीरिक श्रम करने से आप अधिक वजन घटा सकेंगे। सो यहां भी पानी वजन घटाने में आपकी मदद करेगा।

Share it
Share it
Share it
Top